Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9893228727}

सर्वेयर की मनमानी, किसानों को परेशानी, कलेक्टर करा रहे सुधार

दमोह : कलेक्टर तरूण राठी जिले में चल रही समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का जायजा लेने आकस्मिक रूप से आज ग्राम समनापुर पहुंचे। यहां  गोदाम परिसर में खरीदी हो रही थी, यहां पर किसानों का लाया हुआ धान खुला रखा हुआ था. उन्होंने गुणवत्ता जांच करवाई, सभी किसानों के रखें धान के ढेर मानक पाये गये. यहां पर अंदर रखे अनाज की चार-पांच बोरियां मानक थी और शेड में रखी जिनका परिवाहन होना था, गुणवत्ता निरीक्षक से जांच करवायें जाने से अमानक पाये जाने पर कलेक्टर ने समिति प्रबंधक, आपरेटर, सर्वेयर और केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध कार्रवाही के निर्देश दिये. उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए नोडल अधिकारी उप-संचालक कृषि और नॉन के प्रबंधक से कहा इस पूरे अनाज का साफ करवायें पुन: चैक करवाकर ही परिवाहन करवाया जायें. नोडल अधिकारी से कहा सतत् निगाह बनाये रखे और लगातार केन्द्रों के भ्रमण पर जाये.

कलेक्टर श्री राठी ग्राम झलौन खरीदी केन्द्र पहुंचे. यहां पर खरीदी हो चुकी थी, एक स्टेग चैक करवाया गया, जो कि सही पाया गया. उपलब्ध अनाज जो परिवहन के लिए रेडी था गुणवत्ता निरीक्षक एसपी श्रीवास्तव और सर्वेयर से चैक करवाने पर अमानक पाया गया. उन्होंने अप्रसन्नता जाहिर करते हुए जिम्मेदारों के विरूद्ध कार्रवाही करने और 24 घंटों के अंदर इस अनाज की सफाई करवाने नोडल अधिकारी उप-संचालक कृषि को कहा और यह भी निर्देश दिये कि साफ होने के उपरांत पुन: गुणवत्ता चैक कराकर ही परिवहन करवायें.

कलेक्टर खरीदी केन्द्र लकलका जो कि ग्राम पटना में है, यहां पर खरीदी सड़क के किनारे हो रही थी. किसानों के द्वारा लाया गया अनाज उतर रहा था. श्री राठी यहां पहुंचकर अनाज सर्वेयर से दिखवाया, एक ट्राली अनाज अमानक पाया गया. उन्होंने किसान को सलाह दी पुन: साफ करवाकर लायें, मानक होने पर ही खरीदी की जायेगी. यहां पर पूर्व में खरीदा गया अनाज में करीब 25 बोरी मानक नहीं पायी गई, केन्द्र प्रभारी को कहा साफ करवायें तथा नोडल अधिकारी से कहा उक्त अनाज साफ होने पर परिवहन करवायें. साथ ही उन्होंने पुलिस अधिकारियों को सड़क के किनारे खरीद होने से यातायात प्रभावित ना हो तथा दुर्घटना ना हो इस हेतु सुरक्षा कर्मी की डयूटी लगाने के निर्देश दिये. निरीक्षण के दौरान खरीदी केन्द्र लकलका एक इमलिया मे ट्रक लोड हो रहा था, गुणवत्ता निरीक्षक से जांच करवाई गयी. कुछ अनाज मानक नहीं था. पूरा साफ करवाने के लिए कहा गया तथा साफ होने के उपरांत ही परिवहन के निर्देश दिये गये. यहां पर उन्होंने पर अनाज खरीदी के लिए जिम्मेदार समिति प्रबंधक, सर्वेयर के विरूद्ध कार्रवाही तथा कृ‍षि विभाग केन्द्र के लिए नोडल अधिकारी अनुपस्थित के विरूद्ध कार्रवाही के निर्देश दिये.

इस अवसर पर मार्केटिंग आफीसर बिजेन्द्र शर्मा नॉन के जिला प्रबंधक ए.के.द्विवेदी एवं सहायक प्रबंधक जीसी यादव गुणवत्ता निरीक्षक एसपी श्रीवास्तव सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे.

"

Our Visitor

207385
Users Today : 161
Who's Online : 8
"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *