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एक साथ मिलेगा 3 माह का राशन, राशन वितरण की व्यवस्था कर रहा प्रशासन !

सार्वजनिक वितरण प्रणाली तहत 3 माह का खाद्यान्न वितरण प्राम्भ मार्च से मई तक मिलेगा राशन – कलेक्टर तरुण राठी…..शिकायतो के निराकरण के लिए कंट्रोल रूम स्थापित
दुकानों में भीड़ एकत्रित न हो……60 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों की अलग लाइन रखी जाए

दमोह : शासकीय उचित मूल्य दुकानो से माह मार्च 2020 से मई 2020 तक तीन माह की सामग्री के वितरण का कार्य प्राम्भ हो चुका है. कोरोना वायरस ( COVID-19) रोग के फैलने की गंभीर स्थिति को देखते हुए हितग्राहियों को सुनियोजित तरीके से बिना अवरोध खाद्य सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित कराने एवं सामग्री वितरण हेतु जिला आपूर्ति अधिकारी ने निर्देश जारी किए है. कलेक्टर तरुण राठी ने कहा जिले की समस्त शासकीय उचित मूल्य दुकान सुबह 10.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक खुली रहेगी तथा पात्र हितग्राहियों को मार्च, अप्रैल एवं मई 2020 तीन माह का खाद्य सामग्री वितरण की जाए.

सामग्री वितरण के समय विक्रेता द्वारा यह ध्यान रखा जाये कि एक साथ समूह में हितग्राही एकत्रित न हो एवं 60 वर्ष से अधिक के हितग्राहियों की पृथक लाईन लगाकर प्राथमिकता के आधार पर सामग्री वितरित किया जाये. हितग्राहियो के मध्य 3 मीटर की दूरी का ध्यान भी रखा जाए. जिला प्रबंधक, म.प्र.स्टेट सिविल सप्लाईज कार्पो. दमोह द्वारा द्वार प्रदाय योजना के माध्यम से शासकीय उचित मूल्य दुकानों में माह अप्रेल एवं मई 2020 के आवंटन के अनुरूप खाद्य सामग्री का भण्डारण सुनिश्चित जाये. जिससे भण्डारण के अभाव में पात्र हितग्राही सामग्री से वंचित न रह सके.

जिले में मिलर के द्वारा धान की मिलिंग पश्चात् सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पात्र हितग्राहियों को चावल का वितरण किया जाता है. जिला आपूर्ति अधिकारी एवं एल.एन. राय, सहायक प्रबंधक, नान संयुक्त रूप से उपभोक्ताओं को प्रदाय किये जाने वाले चावल गुणवत्ता का परीक्षण करे तदुपरांत ही चावल का प्रदाय नान के द्वारा किया जाये. हितग्राहियों को खाद्य सामग्री की उपलब्धता एवं वितरण से संबंधित शिकायतों के निराकरण हेतु कार्यालय कलेक्टर खाद्य शाखा दमोह में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है. जिसका दूरभाष व्हाट्सएप मोबाईल नंबर 8770548994 होगा.

समस्त सहायक/ कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी कंट्रोल रूम में प्रातः 10.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक उपस्थित रहकर दूरभाष पर पीडीएस की आने वाली शिकायतों/ समस्याओं का अपने प्रभार क्षेत्रान्तर्गत निराकरण करेगे. साथ ही सी.एम. हेल्पलाईन में लंबित शिकायतों का शत-प्रतिशत निराकरण किया जावे. कंट्रोल रूम मे प्राप्त शिकायतों /समस्याओं की पंजी संधारित की जावेगी. जिसमें शिकायतकर्ता का नाम, निवास का पता, मोबाईल नंबर एवं शिकायत का विवरण, शिकायत पर की गई कार्यवाही एवं निराकरण दर्ज किया जावेगा. यदि शासकीय उचित मूल्य दुकान बंद है तो संबंधित हितग्राही बंद दुकान की फोटो व्हाटऐप नंबर पर प्रेषित कर शिकायत कर सकता है.

शासन द्वारा माह मार्च 2020 मे 3 माह (मार्च, अप्रेल एवं मई 20) का एकमुश्त राशन वितरण पात्र हितग्राहियों को किये जाने के निर्देश है. ऐसी स्थिति में सहायक/ कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों का उत्तर दायित्व होगा कि अपने प्रभार क्षेत्र की शास.उ.मू. दुकानों से वास्तविक पात्र हितग्राहियों को राशन वितरण कराना सुनिश्चित करें एवं विक्रेता के बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर राशन वितरण किया जाए. उक्त आदेश तत्काल प्रभावशील होगा.

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