Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9893228727}

रोस्टर तैयार कर पेंशन हितग्राहियों को भुगतान घर पर किया जाये – कलेक्टर तरूण राठी

दमोह : प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा संचालित समस्त पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों को दो माह की पेंशन भुगतान के निर्देश दिये है. इस संबंध में कलेक्टर तरूण राठी ने जिले के प्रबंधक लीड बैंक, सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जारी निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाये. कलेक्टर श्री राठी ने कहा विभाग प्रमुख द्वारा सिंगल क्लिक योजनांतर्गत समस्त 12 प्रकार की पेंशन 600 रूपये प्रतिमाह के मान से मार्च एवं अप्रैल 2020 की पेंशन राशि का भुगतान किया जा रहा है. संबंधितों के बैंक खातों में राशि भुगतान की कार्यवाही बैंकों द्वारा प्रारंभ कर दी गई. पेंशन राशि 11 अप्रैल 2020 तक हस्तातरण हो जायेगी.

उन्होंने कहा मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के अनुपालन में पेंशन हितग्राहियों को पेंशन राशि का भुगतान उनके घर-घर जाकर किया जाये, इस संबंध में संबंधित पंचायतवार, ग्रामवार, वार्डवार रोस्टर तैयार किया गया है, इसके अनुसार भुगतान की कार्यवाही कियोस्क, बैंक संचालकों, नागरिक सुविधा केन्द्र (सीएससी), बीसी, इंडियन पोस्ट पैमेंट बैंक के माध्यम से पालन सुनिश्चित किया जाये. उन्होंने निर्देशित किया है कि पेंशन भुगतान की निर्धारित तिथि के पूर्व संबंधित ग्राम, वार्ड में मुनादी करायी जाये एवं कोविड-19 कोरोना संक्रमण के दिशा निर्देशों का पालन करते हुये संलग्न कर्मचारी पेंशन भुगतान की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे. पेंशन भुगतान की मॉनीटरिंग हेतु स्वयं एवं संबंधित समग्र सामाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारी उत्तरदायी होंगे. पेंशन भुगतान की जानकारी से संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं जिला कार्यालय को रिर्पोटिंग करेंगे.

घर-घर पेंशन भुगतान की शुरूआत– कोविड-19 कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु जिला प्रशासन द्वारा तमाम प्रयास किए जा रहे हैं. इसी को लेकर मध्य प्रदेश एवं भारत सरकार द्वारा हितग्राहियों के खातों में विभिन्न योजनाओं की राशि जमा की जाती है. उसे निकालने के लिए हितग्राही बैंकों में पहुंच रहे हैं और बैंकों में लगातार भीड़ देखने को मिल रही है. इससे लॉक डाउन का पालन नहीं हो पा रहा, जिसको लेकर जिला कलेक्टर तरूण राठी द्वारा बैंक के अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई. बैठक में निर्णय लिया गया कि आपकी पेंशन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत कियोस्क एवं सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) के माध्यम से लोगों को उनके घर पर जाकर राशि का भुगतान किया जाये ताकि लॉक डाउन का सही तरीके से पालन हो सके. उन्होंने यह भी कहा कि जिले के समस्त कियोस्क तत्काल बंद किए जाएं. मीटिंग में इस बात पर जोर दिया गया कि सभी लोग अपनी जिम्मेदारी समझें और इसे पूर्ण सफल बनाने में सहयोग करें.

बुधवार को इसकी शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सिविल वार्ड 9 एवं सिविल वार्ड 10 में की गई. जिसमें नगर पालिका द्वारा सिविल वार्ड 9 में 194 लोगों एवं सिविल वार्ड 10 में 207 लोगों की सूची कियोस्क में काम कर रहे कर्मचारियों को सौंपी गई. उनके द्वारा घर-घर जाकर आधार कार्ड नंबर डालकर राशि तुरंत उनको दी गई. इस मौके पर अनुविभागीय अधिकारी रवीन्द्र चौकसे मुख्य नगर पालिका अधिकारी कपिल खरे एवं एसपी मुकेश अविद्रा मौजूद रहे
मुख्य नगर पालिका अधिकारी कपिल खरे ने बताया कि शहर में लगभग 17000 लोगों को विभिन्न प्रकार से पेंशन प्रदान की जाती है. जिसमें वृद्धावस्था पेंशन, विकलांग पेंशन, विधवा पेंशन आदि है. अगर इतने सारे लोग एक साथ बैंक में पहुंचेंगे तो यह तय है कि लॉक डाउन का पालन नहीं होगा. इसी को लेकर यह व्यवस्था की गई है. लगभग 20 लोग किओस्क के माध्यम से शहर के अलग-अलग वार्डो में टीम बनाकर पहुंचेंगे उनको नगर पालिका द्वारा हितग्राहियों की लिस्ट दी जाएगी. ताकि वह आसानी से राशि का भुगतान कर सकें. कियोस्क के कर्मचारियों को हैंड ग्लव्स एवं सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा ताकि कार्य करने के पहले वह अच्छी तरह से अपने हाथों को सैनिटाइज करें. इस अवसर पर भारतीय स्टेट बैंक से विजय कुमार डीके, सीएससी डिस्ट्रिक्ट मैनेजर संदीप जैन, नगर पालिका दमोह से प्रेम सिंह चौहान, राजेश अवस्थी, कलीम खान, अयान खान, पंकज रावत सहित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे.

"

Our Visitor

207376
Users Today : 152
Who's Online : 10
"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *