Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9893228727}

अग्निकांड – खड़ी फसलों में लगती है आग, तो किसानों के सपने होते हैं खाक !

दमोह : जिले के अनेक इलाकों में अग्निकांड के मामले सामने आ रहे हैं. यह अग्निकांड के मामले किसानों की फसलों को जला देने के हैं. जब इन खेतों में खड़ी फसलों में आग लगती है, तो केवल किसानों की फसलें बर्बाद नहीं होती, वरन किसानों के सपने भी उसी आग में जलकर खाक हो जाते हैं. लगातार ही जिले में अज्ञात कारणों के चलते लगभग कई दिनों से इस तरह के अग्निकांड के मामले सामने आ रहे हैं. तेज गर्मी के प्रकोप और तेज हवा के झोंकों से अज्ञात कारणों के चलते फसलों में आग लग रही है, और किसानों के सपने इस आग में जलकर पूरी तरह से खाक हो रहे हैं.

ताजा मामला दमोह जिला मुख्यालय के बजरिया वार्ड के समीप का है. जहां नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष मनु मिश्रा के निवास के पीछे लगे खेतों में खड़ी फसलों में रविवार की दोपहर भीषण आग लग गई. आग लगने से फसलें पूरी तरह से खाक हो गई. करीब तीन से चार एकड़ क्षेत्र में लगी फसल जल जाने से यहां पर खेती करने वाले किसान परिवार का रो रो कर बुरा हाल बना रहा. लोगों ने यहां पर पहुंचकर इस आग को बुझाने का प्रयास किया. लेकिन तेज गर्मी, तेज हवाएं और तेज आग ने किसानों के सपनों को खाक कर दिया. प्रशासन को सूचना दिए जाने के बाद पुलिस अमला पहुंचा. लेकिन फायर ब्रिगेड नहीं पहुंच सकी. वहीं आसपास फैली पानी की पाइप लाइन की मदद एवं स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया. लेकिन जब तक आग बुझती तब तक कई एकड़ खेती में फसल का नुकसान हो चुका था.

इस मामले पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष मनु मिश्रा ने बताया कि दोपहर में खाना खाने के बाद जब वे लोग सोए हुए थे, उसी दौरान अचानक खेतों में आग लगने की बात पता चली. आनन-फानन में आसपास के लोगों की मदद से आग पर काबू पाया गया. यदि जल्दी जागरूक नहीं होते तो आग और भी फैल सकती थी, क्योंकि यहां पर कई एकड़ खेती पर फसलें रखी हुई है. वही केवल चार पांच एकड़ खेती की फसल का ही नुकसान हुआ है.

"

Our Visitor

207400
Users Today : 176
Who's Online : 7
"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *