Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9893228727}

संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के 7 नए क्षेत्रों की घोषणा की!

त्रिची, रायगंज, राजकोट, जबलपुर, झाँसी और मेरठ को नए सर्कल के रूप में घोषित किया गया और हम्पी मिनी सर्कल को पूर्ण विकसित सर्कल में बदल दिया गया है, नए सर्किल पुरातात्विक स्मारकों के संरक्षण और पंजीकरण की प्रक्रिया को मजबूत करेंगे- केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल

दमोह : संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के 7 नए हलकों की घोषणा की है. यह जानकारी संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रह्लाद पटेल ने उनके द्वारा ट्वीट किए गए एक वीडियो संदेश में साझा की. श्री पटेल ने कहा कि संस्कृति मंत्रालय ने स्व-घोषणा के साथ कलाकृतियों के पंजीकरण के साथ-साथ पुरातात्विक स्मारकों के संरक्षण और पंजीकरण की प्रक्रिया को सुविधाजनक और मजबूत बनाने के लिए प्रधान मंत्री के आह्वान के अनुसार यह कदम उठाया है.

मंत्री श्री पटेल ने बताया कि नए सर्कल बनाए गए हैं- मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और गुजरात में। उन्होंने कहा कि त्रिची, रायगंज, राजकोट, जबलपुर, झांसी और मेरठ को नए सर्किल के रूप में घोषित किया गया है. पुरातत्व मंत्री ने कहा कि कर्नाटक में हम्पी शहर अंतरराष्ट्रीय ख्याति का स्थान है. इसलिए हम्पी मिनी सर्कल को पूर्ण विकसित सर्कल में बदल दिया गया है. मंत्री ने कहा इससे पहले देश भर में 29 एएसआई सर्किल थे.

श्री पटेल ने कहा कि तमिलनाडु जैसे बड़े राज्य में, जिसमें हजारों मंदिर हैं और चोल राजाओं की शानदार यादें हैं, त्रिची को चेन्नई के सर्कल के साथ एक नया सर्कल बनाया गया है. कर्नाटक पवित्रता की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण राज्य है. कर्नाटक में हम्पी शहर पुरातात्विक विरासत के दृष्टिकोण से अंतर्राष्ट्रीय महत्व का स्थान है. इसलिए हम्पी उप-सर्कल को अब एक नया पूर्ण विकसित सर्कल बना दिया गया है. पश्चिम बंगाल में, रायगंज को कोलकाता के साथ एक नया सर्कल बनाया गया है, इससे बंगाल जैसे बड़े राज्य में भौगोलिक असुविधा समाप्त हो जाएगी. गुजरात में, वडोदरा के साथ राजकोट को एक नए सर्कल की घोषणा की गई है.

श्री पटेल ने कहा कि मध्य प्रदेश में भोपाल के साथ जबलपुर को एक नए दायरे की घोषणा की गई है. इसमें जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभागों के स्मारकों को शामिल किया जाएगा. मंत्री श्री पटेल ने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश में लखनऊ और आगरा के साथ बुंदेलखंड में झांसी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश मेरठ सहित दो नए सर्किलों की घोषणा की गई है.

"

Our Visitor

207433
Users Today : 209
Who's Online : 5
"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *