Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9425081918}

भाग्यशाली हैं कि उन्हें दांडी मार्ग पर चलने का सौभाग्य मिला – केंद्रीय मंत्री श्री पटेल


दमोह : केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल ने तीसरे दिन की पदयात्रा केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, खेड़ा सांसद देवू सिंह चौहान और सैंकड़ों पदयात्रियों के साथ सुबह आठ बजे शुरूअत की। स्थानीय लोगों ने जगह-जगह केंद्रीय मंत्री श्री पटेल, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, सांसद देवू सिंह चौहान और पदयात्रियों का स्वागत-सत्कार किया। पदयात्रा के रूट पर स्थानीय लोगों ने जगह-जगह पानी, जूस आदि के स्टॉल्स लगा रखे थे, जो पदयात्रियों को दोपहरी में खासी राहत पहुंचा रहे थे। गोविन्द पुरा के ऐतिहासिक प्राथमिक विद्यालय में जहां गांधी जी ने रात्रि विश्राम किया था, उसमें ग्राम पंचायत ने केंद्रीय मंत्री श्री पटेल, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, सांसद देवू सिंह चौहान व सभी पदयात्रियों का स्वागत किया। श्री प्रहलाद पटेल, श्री गिरिराज सिंह व सांसद श्री देवू सिंह ने गांधी जी प्रतिमा को सूत की माला पहनाकर नमन किया।

श्री पटेल ने संबोधन शुरू करने से पहले वहां मौज़ूद सभी लोगों से अपने सहयोगी पदयात्रियों का स्वागत करने का आग्रह किया और उनके स्वागत में तालियाँ बजवाई। उन्होंने कहा कि वे भाग्यशाली हैं कि उन्हें दांडी मार्ग पर चलने का सौभाग्य मिला। 91 साल पहले गांधी जी यहाँ से गुजरे थे उन्होंने अंग्रेजों से स्वाधीनता की, स्वाबलंबन की लड़ाई लड़ी थी। हमारे प्रधानमंत्री जी का भी यही सपना है कि हम स्वाबलंबी, आत्मनिर्भर बने। हम सबको अपने जीवन में गांधी जी से प्रेरित होकर संकल्प लेना चाहिए, तभी हम अपने सपनों का देश बना सकेंगे।।
यहां पर स्कूल के छात्रों ने सर्वधर्म पर आधारित एक नाट्य मंचन व कुछ गीतों की प्रस्तुतियां दीं, जिन्हें देखकर श्री पटेल भाव विभोर हो गए और कहा कि इतनी खूबसूरत प्रस्तुति शायद किसी ने देखी नहीं होगी। ये प्रस्तुति बड़ा संदेश देती है जिसे जीवन में आत्मसात करने की ज़रूरत है। कार्यक्रम खत्म होने के बाद सभी ने गोविंदपुरा के प्राथमिक स्कूल में ही भोजन किया।
वासणा बुजर्ग में हज़ारों की संख्या में लोगों ने पदयात्रियों का स्वागत किया। केंद्रीय मंत्री श्री पटेल इतनी बड़ी संख्या में लोगों को देखकर कहा कि जिस तरह पूरा गाँव यहां पदयात्रियों का स्वागत करने के लिए इकठ्ठा हुआ है उसके लिए मैं आप सबका बहुत आभारी हूँ। उन्होंने वासणा बुजर्ग की धरती को नमन करते हुए जिला प्रशासन के अधिकारियों व पंचायत सदस्यों का भी आभार व्यक्त किया।
उन्होंने कहा कि 2022 में आजादी के 75 वर्ष पूरे होंगे, उससे 75 हफ्ते पहले ये उत्सव देशभर में 75 स्थानों पर शुरू हुआ हैं, जो हर हफ्ते मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार सिर्फ व्यवस्थापक होगी, लोग मिलकर आगे आएं और इस महोत्सव को भव्य बनाएं। श्री पटेल ने कहा कि आजादी तभी पूरी होगी जब हम अपने बच्चों को संस्कार देंगें, अपनी संस्कृति से जोड़ेंगे।
उन्होंने कहा कि आज मोदी जी के नेतृत्व में हम 150 देशों को कोरोना वैक्सीन दे चुके हैं। इतने कठिन समय में भी हमने अपनी संस्कृति का निर्वाह किया है यही हमारी संस्कृति की पहचान है महानता है।
पदयात्रा के रास्ते में स्थित ब्रह्मकुमारी आश्रम में केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल व अन्य का चंदन का तिलक लगाक, गुलदस्ते व शॉल के साथ उनका स्वागत किया गया।
तीसरे दिन करीब 18 किलोमीटर की पदयात्रा के बाद श्री पटेल व सभी पदयात्री मातर पहुंचे जहां उनका भव्य स्वागत किया गया, जहां आई के पटेल कलेक्टर, डी एस गडवी जिला विकास अधिकारी, बाबू भाई परमार जिला उपाध्यक्ष, दिव्य मिश्र पुलिस अधीक्षक, विपुल भाई पटेल सरपंच ने उनकी अगुवाई की। और छात्रों व कलाकारों द्वारा कई रंगारंग कार्यक्रम पेश किये और गांधी जी की वंदना गाई गई।
केंद्रीय मंत्री श्री पटेल ने सबको अमृत महोत्सव की बधाई देते हुए कहा कि मैं मातर की धरती को नमन करता हूँ, आज हम मातर का नमक खाएंगे और मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि उसका हक भी निभाएंगे। 91 साल पहले बापू ने एक संकल्प लिया था और अंग्रेजों को उखाड़ फेंका था, प्रधानमंत्री जी ने भी संकल्प लिया है देश को स्वावलंबी, आत्मनिर्भर बनाने का, विश्व गुरु बनाने का देश की आजादी के 75 साल पूरा होने पर हम उनके संकल्प को पूरा करेंगें। उन्होंने आपदा को अवसर में बदल दिया, जब कोरोना काल में दुनिया में ज्यादातर देशों का 80 प्रतिशत तक नुकसान हुआ उस समय भारत का नुकसान 53 प्रतिशत हुआ, ये माननीय प्रधानमंत्री जी की दूरदर्शिता थी।
आपको जानकारी दे दें कि तीसरे दिन श्री पटेल व सभी पदयात्री मातर में ही भोजन करके रात्रि विश्राम करेंगे और चौथे दिन की पदयात्रा सुबह साढ़े सात बजे शुरू करेंगे।
—000–

Our Visitor

9 4 2 5 6 8
Users Today : 14
Total Users : 942568
Who's Online : 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: