Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9425081918}

दमोह में बिछ गई चुनावी बिसात, परिणाम आएगा, पता चलेगा, जनता देगी किसका साथ ?

दमोह : निर्वाचन आयोग के द्वारा उप चुनाव की घोषणा के साथ ही मध्य प्रदेश के एकमात्र जिले दमोह में विधानसभा चुनाव की बिसात बिछ गई है। वक्त के साथ उपचुनाव का दौर तेजी पकड़ेगा और चारों ओर चर्चाओं का बाजार भी गर्म होगा। लेकिन ऐसे हालात में जब दमोह विधानसभा में उपचुनाव है तो 2 मई को आने वाले परिणाम में कौन दमोह विधायक बनकर सामने आएगा, यह समय की गर्त में है। लेकिन आचार संहिता लगने के पहले जिस तरह के परिदृश्य सामने आए हैं, उससे ऐसा जरूर लगता है कि दमोह का उपचुनाव रोमांचक जरूर होगा और परिणामों का सभी को इंतजार भी।

भाजपा कर चुकी है प्रत्याशी की घोषणा

मध्य प्रदेश की सत्तारूढ़ पार्टी भारतीय जनता पार्टी के द्वारा पूर्व में ही चुनाव की घोषणा के पहले ही आचार संहिता लगने के बहुत वक्त पहले ही दमोह विधानसभा उपचुनाव में अपने प्रत्याशी की घोषणा की जा चुकी है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा के दमोह आगमन के दौरान ही उन्होंने भारतीय जनता पार्टी कार्यालय के साथ तहसील मैदान पर आयोजित कार्यक्रम में दमोह विधानसभा उपचुनाव के लिए दमोह के पूर्व विधायक वर्तमान में वेयरहाउसिंग कारपोरेशन लॉजिस्टिक के प्रदेश अध्यक्ष राहुल सिंह लोधी को अपना प्रत्याशी बनाया है। ऐसे में अब कुछ और प्रमुख दलों के प्रत्याशियों की घोषणा का इंतजार है। तो वहीं जिले के कुछ खास नेताओं की इस चुनाव मे होने वाली भूमिका के बारे में भी वक्त का इंतजार है।

कांग्रेस के प्रत्याशी घोषणा का इंतजार

दमोह विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के द्वारा प्रत्याशी की घोषणा का दमोह विधानसभा की जनता के साथ कांग्रेस के नेताओं सहित अन्य दलों के लोगों के लिए इंतजार है, और इंतजार कब खत्म होगा यह तो बताया नहीं जा सकता। लेकिन नामांकन की आखिरी तारीख के 1 दिन पहले तक कांग्रेस अपना प्रत्याशी घोषित कर सकती है । हालांकि उसके पहले भी कांग्रेस के प्रत्याशी का नाम सामने आ सकता है। लेकिन कांग्रेस पार्टी के द्वारा कब अपने प्रत्याशी की घोषणा की जाएगी, इसको लेकर अभी कोई भी कुछ भी कहने से बच रहा है। हालांकि दमोह विधानसभा के दावेदारों में आगामी उपचुनाव के लिए अपार उत्साह है और वह भोपाल में डेरा डाले हुए हैं। कई नेता ऐसे हैं जो कई दिनों से भोपाल में ही रुक कर टिकट का इंतजाम कर रहे हैं। तो वही उप चुनाव की घोषणा के साथ ही भोपाल में पहुंचकर अपनी दावेदारी जता रहे हैं। देखना यह होगा कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सहित प्रत्याशी चयन कमेटी और कांग्रेस के बड़े नेता कब दमोह विधानसभा के लिए अपने प्रत्याशी का चयन करके सार्वजनिक करते हैं।

अन्य प्रमुख दल कब करेंगे प्रत्याशी की घोषणा

मध्य प्रदेश में केवल दमोह विधानसभा के लिए उपचुनाव होना है। ऐसे में भाजपा कांग्रेस के अलावा अन्य प्रमुख राजनीतिक दल अपने प्रत्याशी दमोह विधानसभा के लिए मैदान में उतारेंगे। लेकिन यह दल कब अपने प्रत्याशी की घोषणा करेंगे, यह समय के साथ पता चलेगा। प्रमुख दलों में बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी सहित अन्य दल पूर्व में भी दमोह विधानसभा उपचुनाव में अपने प्रत्याशी उतारते रहे हैं। ऐसे में उनके द्वारा कब प्रत्याशी की घोषणा की जाएगी। यह भी ज्यादा इंतजार के पहले ही सबके सामने खुलासा हो जाएगा।

निर्दलीय प्रत्याशियों की क्या रहेगी भूमिका

देश प्रदेश के प्रमुख राजनीतिक दलों के साथ निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पूर्व के वर्षों में प्रमुख पार्टियों के प्रमुख नेता निर्दलीय के रूप में चुनावी मैदान में आते रहे हैं, और बे प्रमुख राजनीतिक दलों की चुनावी समीकरण को बिगड़ते रहे हैं। ऐसे में निर्दलीय प्रत्याशियों का अहम रोल इस चुनाव में देखने मिल सकता है। देखना यह होगा कि दमोह विधानसभा उपचुनाव मैं कितने निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में आते हैं और चुनाव लड़ते हैं।

सिद्धार्थ मलैया का क्या होगा फैसला

दमोह विधानसभा के प्रमुख राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखने वाले युवा भाजपा नेता सिद्धार्थ मलैया इस उपचुनाव में किस भूमिका में नजर आते हैं, यह भी देखने लायक होगा। भारतीय जनता पार्टी से प्रत्याशी की घोषणा के बाद वे समय के इंतजार के बयान दे चुके हैं। ऐसे में अब जब विधानसभा उपचुनाव की घोषणा हो चुकी है और आगामी चंद दिनों में नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू होकर चुनावी बिसात को और मजबूत करेगी। ऐसे में सिद्धार्थ मलैया का क्या कदम होता है यह दमोह विधानसभा के मतदाताओं के लिए उत्सुकता का विषय नजर आ रहा है। हालांकि इस चुनाव के लिए सिद्धार्थ मलैया क्या कदम उठाते हैं यह भी वे जल्द ही घोषित कर सकते हैं।

Our Visitor

9 4 6 8 7 6
Users Today : 30
Total Users : 946876
Who's Online : 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: