Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9893228727}

पुलिस और सेक्टर अधिकारी अपने क्षेत्रों का सतत् भ्रमण कर रिपोर्ट करें- संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी!

विधानसभा उप-निर्वाचन दमोह-55 के निर्वाचन सबंधी तैयारियों के सबंध में आज संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी धरनेन्द्र कुमार जैन एवं मोहित बुंदस ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरूण राठी की मौजूदगी में तैयारियों की समीक्षा कर सबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश, नामिनेशन में 02 व्यक्ति ही आयेंगे……

दमोह : विधानसभा उप-निर्वाचन दमोह-55 के निर्वाचन सबंधी तैयारियों के सबंध में आज संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी धरनेन्द्र कुमार जैन एवं श्री मोहित बुंदस ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरूण राठी की मौजूदगी में तैयारियों की समीक्षा कर सबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री हेमंत चोहान, एडीशनल कलेक्टर नाथू राम गौड़, उपजिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक सिंह ठाकुर, एसडीएम एवं रिर्टनिंग आफीसर राकेश मरकाम सहित सबंधित नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

इस अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जैन एवं श्री बुंदस ने आर्दश आचार संहिता, मीडिया मानीटरिंग सहित विभिन्न बिंदुओ पर विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अवैध शराब के विरूद्ध सतत् कार्रवाई के लिए कहा। साथ ही पुलिस और सेक्टर अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र का संयुक्त भ्रमण करने के लिए कहा। साथ ही कहा डेली रिर्पोटिंग की जाये। बैठक मे खाद्य अधिकारी से कहा गया पेट्रोल पंपो की चैकिंग सतत् होती रहे। आर्म्स जमा करवा लिये जायें। पुलिस अधीक्षक श्री चौहान ने आर्म्स जमा की स्थिति से अवगत कराया।

उपजिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक सिंह ठाकुर के द्वारा बताया गया विधानसभा उपनिर्वाचन 2021 हेतु जिले में बी.यू, सी.यू., एवं ब्ही ब्ही पीएटी. उपलब्ध है के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस संबंध में संयुक्त, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी,भोपाल,म.प्र. के द्वारा निर्देशित किया गया कि सेक्टर अधिकारी से सही जानकारी प्राप्त की जावे।

माईक्रोआब्जर्वर में विधानसभा क्षेत्र के भी अधिकारी लिए जा सकते है , इनका चयन करते हुए अतिशीघ्र प्रशिक्षण दिया जावे । कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए श्रीमति संगीता त्रिवेदी मुख्य चिकि. स्वा. अधिकारी दमोह के द्वारा बताया गया कि अन्य जिलों से सामग्री प्राप्त कर ली गई है और मतदान केन्द्रवार किट तैयार की जा रही है। कीर्ति काम दुबे नोडल अधिकारी एम.सी.एम.सी. के द्वारा बताया गया कि जिले के केविल नेटवर्क आदि के संबंध में जानकारी दी। साथ ही सोशल मीडिया की मानीटरिंग हेतु फेसबुक, ब्हाटसएप् के ग्रप की मानीटरिंग की जा रही है। इस संबंध में श्री मोहित बुंदस संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी म.प्र. के द्वारा पूछा गया आप सर्टीफिकेशन कैसे करते है, इसके लिए आपको एम.सी.एम.सी. की निर्देशिका में अंकित 12 बिन्दुओं का अध्ययन कर लिया जाये। स्वीप प्लान में सी-विजिल एप का सम्मिलित किया जावे, एप का प्रचार-प्रसार किया जावे, आगामी बैठकों में ईसीआई के वीडियों को आवश्यक रुप से दिखाया जावे ।

आई.टी. प्रभारी श्री महेश अग्रवाल के द्वारा वेवकास्टिंग एवं जी.पी.एस. के संबंध में जानकारी दी। अभ्यर्थियों के नामाकंन एवं विभिन्न प्रकार के अनुमती की आॅनलाईन व्यवस्था हेतु रिटर्निग अधिकारी के कार्यालय में सेटअप किया गया है , अभ्यर्थियों के नामाकंन भरने, शपथ-पत्र अपलोड करने तथा विभिन्न प्रकार की अनुमती की व्यवस्था आॅनलाईन वेबसाइट ‘‘सुविधा‘‘ में उपलब्ध है, इसका प्रचार प्रसार किया जा रहा है। 180 मतदान केन्द्रों की वेबकास्टिंग तथा मतगणना परिसर की वेबकास्टिंग हेतु तैयारी चल रही है।

हेमंत चैहान पुलिस अधीक्षक के द्वारा बताया गया कि पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों का प्रशिक्षण हो चुका है , सभी मतदान केन्द्रो का भ्रमण किया गया है , जिसमें अति संवेदनशील मतदान केन्द्र एवं संवेदनशील मतदान केन्द्र है चिन्हकंन कर लिया गया है । उपजिला निर्वाचन अभिषेक सिंह ठाकुर के द्वारा रुट चार्ट के संबंध में बताया गया कि 50 सीटर-14 बस, 40 सीटर-44 बस, मिनी बस-37 है कुल 95 रुट बनाए गये है । नाम-निर्देशन की तैयारी चल रही है। इस संबंध में मोहित बुंदस के द्वारा बताया गया प्रत्येक सभा स्थलों की वीडियों रिकार्डिंग की जावे और फोटो एवं वीडियों आयोग को भेजे जावे ।

वोटिंग प्रतिशत बढ़े, इसके लिए सभी प्रयास किये जावे, ताकि मतदाताओं से कोविड-19 के संक्रमण के भय को दूर किया जा सके । नोडल अधिकारी स्वीप को निर्देशित किया गया कि नारें/स्लोगन लिखे जावे बाल पेंटिंग बनाई जावे। उक्त संबंध में अभिषेक सिंह ठाकुर उप जिला निर्वाचन अधिकारी, दमोह के द्वारा बताया गया यह कार्य नगर पालिका के माध्यम से किया जा रहा है। नामिनेशन में 02 व्यक्ति ही आयेंगे। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा नामिनेशन में 02 व्यक्ति ही प्रवेश करेंगे। यह संख्या अभ्यर्थी सहित है।

Our Visitor

9 3 2 2 1 7
Users Today : 119
Total Users : 932217
Who's Online : 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: