Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9893228727}

संक्रमण से सुरक्षा के लिए बेहिचक कोविड-19 टीकाकरण करायें


दमोह : मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संगीता त्रिवेदी ने नागरिकों से कहा है कि कोरोना से बचाव के लिए लगाई जा रही वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और हानिरहित है। बिना किसी झिझक के अपनी बारी आने पर वैक्सीन के दो डोज अवश्य लगवाये। किसी भ्रम अथवा अफवाहों पर ध्यान न दे। 60 वर्ष या अधिक उम्र के बुर्जुगों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 से 59 वर्ष आयु वाले लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है।

जिले में दो स्वदेशी वैक्सीन-कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन उपलब्ध है, दोनों वैक्सीन की प्रभावशीलता एक समान है। एक समान एंटीबॉडीज का उत्पादन करते है, संक्रमण से बचाव की दृष्टि से बहुत मजबूत है। एक व्यक्ति को कोविड-19 से प्रतिरक्षित करने के लिए इस्तेमाल में लाई गई वैक्सीन का ही दूसरा डोज दिया जाता है। हितग्राही के रिकार्ड का संधारण भी किया जाता है। वैक्सीन की दोनो डोज लगने के 15 से 30 दिन के अंदर वैक्सीन प्रभावी होती है।

उन्होंने बताया कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन की दो डोज लेना बेहद जरूरी है। पहला डोज केवल 40 से 50 प्रतिशत ही सुरक्षा देता है, कोविड-19 से अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए दूसरा टीका पहले टीके के 28 दिन बाद अवश्य लगवाये। टीकाकरण के पहले डोज के 28 दिन पूरे होने पर मैसेज का इंतजार किये बिना अपने आप निकल कर आयें टीकाकरण करायें। टीका लगाने के बाद सामान्यतः बुखार आना, चक्कर आना अथवा पसीना आना, लगाये गये स्थान पर लाल चक्कते अथवा सूजन का उभरना सामान्य प्रभाव है।

इनसे डरे अथवा घबरायें नहीं, कोविड-19 संक्रमण से अपने स्वयं एवं अपने परिजनों व समाज के लोगों को संक्रमण से सुरक्षित करने के लिए टीकाकरण अवश्य करायें। 60 वर्ष से अधिक के सभी नागरिक टीकाकरण हेतु फोटो युक्त पहचान पत्र एवं मोबाईल नम्बर तथा 45 से 59 वर्ष के को-र्मोबिडिट मसलन-उच्च रक्त चाप, डायबिटीज, किडनी, हृदय से जुड़ी बीमारियों से ग्रसित लोगों को इसके अतिरिक्त मेडिकल काउंसिल ऑफ इण्डिया में रजिस्टर्ड एम.बी.बी.एस. चिकित्सक द्वारा जारी चिन्हित बीमारी का को-र्मोबिडिटी प्रमाण-पत्र लाना अनिवार्य होगा।

शहरी क्षेत्र दमोह में कोविड-19 टीकाकरण हेतु 04 स्थल पर टीकाकरण सत्र आयोजित किये जा रहे है। पथरिया फाटक ब्रिज के पास स्थापित न्यू संजीवनी क्लीनिक, तीन गुल्ली हिरदेपुर सड़क हरिजन बस्ती गऊपुरा के अलावा विवेकानंद नगर ओ.बी.सी. छात्रावास एवं जटाशंकर बीड़ी कालोनी स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोविड-19 टीकाकरण कार्य सप्ताह में 04 दिवस सोमवार, बुधवार, गुरूवार एवं शनिवार को शासकीय अवकाश दिवस छोड़कर निर्वाध रूप से किया जा रहा है।

Our Visitor

9 2 6 1 5 5
Users Today : 110
Total Users : 926155
Who's Online : 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: