Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9425081918}

युवा वर्ग भी उद्यानिकी फसलों से तलाश रहे रोजगार, अनुदान सहायता से नीबू उद्यान तैयार!

दमोह : इस दौर में जहां आक्सीजन की कमी नजर आ रही है, वहीं कुछ युवाओं द्वारा शुद्ध आक्सीजन हेतु पौधरोपण का कार्य किया जा रहा हैं। युवा वर्ग भी उद्यानिकी फसलों से रोजगार के अवसर तलाश रहे है, ऐसे ही पेशे से एडवोकेट मोहित नायक ने ग्राम घाट पिपरिया विकासखण्ड दमोह में उद्यानिकी विभाग के माध्यम से वर्ष 2018-19 में 2 हेक्टर क्षेत्र में अनुदान सहायता पर नीबू का बगीचा तैयार कर 2200 पौधों का पौध रोपण किया है।

कोरोना संक्रमण की घड़ी में इंसान रोजगार हेतु परेशान है, वहीं जिले के कुछ शिक्षित युवा इस विपरीत परिस्थितियों को अवसर में बदल रहे हैं। कृषक मोहित नायक द्वारा बताया गया की उनका बगीचा फलन हेतु तैयार हो चुका है। अधिकांश पौधों में फलन आ चुका है, इस वर्ष से पौधों में औसत उत्पादन प्रारंभ हो जायेगा। कहते हैं नीबू में विटामिन सी होता है एवं कोरोना काल में चिकित्सकों द्वारा विटामिन सी लिये जाने हेतु सलाह दी गई है। नींबू की अच्छी मांग भी बाजार में होती है। इस वर्ष से कृषक श्री नायक के यहां लगभग 500 से 600 क्विटल फसल उत्पादन होने की संभावना है। जिसकी बाजार में कीमत 8 से 10 लाख रुपये होगी।

श्री नायक बताते है कि सफलतम फलोद्यान में तकनीकी मार्गदर्शन अश्वनी मोन्डे तकनीकी अधिकारी उद्यानिकी विभाग दमोह का रहा है। जिनके लगातार निरीक्षण एवं बताये हुये तरीकों से पौधों को सुरक्षित रखते हुये आज बगीचा तैयार किया गया है। उनका कहना है कि अन्य युवाओं को भी पौध रोपण हेतु आगे आना चाहिये एवं इस प्रकार बगीचा तैयार कर प्रकृति को सुन्दर बनाने के साथ स्वयं आत्म निर्भर बनना चाहिये।
—000—

Our Visitor

9 5 9 3 7 0
Users Today : 550
Total Users : 959370
Who's Online : 3

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: