Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9425081918}

जलवायु परिवर्तन शमन एवं समुदाय आधारित आपदा प्रबंधन पर कार्यशाला संपन्न

दमोह : जिले के विकासखण्ड दमोह के ग्राम अमखिरिया में महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा लिमिटेड टीम एवं ग्रामीणो और स्कूली छात्रो की सकारात्मक भागीदारी के साथ जलवायु परिवर्तन शमन एवं समुदाय आधारित आपदा प्रबंधन पर एक दिवसीय कार्यशाला संपन्न हुई।

बेहतर समझ के लिए विभिन्न खेलों के माध्यम से प्रतिभागियों के साथ कार्यशाला शुरु की गई। ग्रामीण आपदा इतिहास के बारे में संवादात्मक सत्र, कैसे समुदाय बाढ़ जैसी आपदा से निपटता है, कैसे सूखा कृषि प्रथाओं पर नकारात्मक प्रभाव डालता है, मानसून के व्यवहार और आपदा प्रबंधन के बारे में भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की 20 मिनिट की डाक्युमेंट्री फिल्म को बेहतर ढंग से समझने के लिए लैपटाप पर दिखाई गई।

ग्रामीण स्तर की आपदाओं के बारे मे चर्चा और विषम जलवायु परिस्थितियों से निपटने के लिए समुदाय अपनी अनुकुली क्षमता को कैसे बढ़ा सकता है, इस पर चर्चा की गई। दैनिक गतिविधियों के लिए मौसमी घड़ी को प्रतिभागियों की मदद से डिजाईन किया गया है, ताकि किसी भी आपदा के लिए गांव के कमजोर समूहों को उनकी दैनिक गतिविधियों का पालन करते हुये उनकी पहचान की जा सके।

सर्पदंश प्रशिक्षण सत्र


परियोजना क्षेत्र के गांवो में सांप का काटना आम बात है। तस्वीरों की मदद से जहरीले और गैर विषैले सांप की पहचान ग्रामीणों की रोमांचक भागीदारी से की गई है, सावधानियां सर्पदंश के बाद देखभाल, क्या करें और क्या न करें पर चर्चा की गई।


गांव हॉटस्पॉट की पहचान


टूटी दीवार, झुके हुए बिजली के खंभे खुले बिजली के तार, नदी स्थल के गडडे, सड़क के किनारे गंदे गडडे आदि खतरों की पहचान के लिए महिन्द्रा टीम और ग्रामीण प्रतिभागियों ने ग्राम का भ्रमण किया। ग्राम आपदा प्रबंधन समिति का गठन किया गया जिसमें युवा अनुभवी और विभिन्न कौशल व्यक्ति जैसे पारंपरिक चिकित्सक, तैराक, गांव के नेता, ड्राइवर, इलेक्ट्रीशियन, नाव चालक आदि समुदाय के सहयोग से ही गांव के लिए समुदाय आधारित आपदा प्रबंधन योजना तैयार की जा रही है। इसी प्रकार समुदाय आधारित आपदा प्रबंधन कार्यक्रम अन्य जलवायु परिवर्तन शमन अंतर्गत ग्रामों में लागू किया जाएगा।


भविष्य की जलवायु घटनाओं से निपटने के लिए ग्राम के आर्थिक विकास को बढ़ाने के लिए समुदाय आधारित इकोटुरिज्म विकास योजना पर भी प्रतिभागियों के साथ चर्चा की गई। अमखिरिया के ग्रामीण, ग्राम में समुदाय आधारित पारिस्थितिकी पर्यटन शुरु करने के इच्छुक है। इस हेतु महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा लिमिटेड टीम गतिविधि लागू करने के लिए इच्छुक प्रतिभागी के बुनियादी प्रशिक्षण की व्यवस्था करेगी।

Our Visitor

9 6 2 1 2 0
Users Today : 23
Total Users : 962120
Who's Online : 1

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: