Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9893228727}

एक भारत श्रेष्ठ भारत हो-केन्द्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद पटैल

दमोह : समूहों को सशक्त बनाने की आवश्यकता है, माताए-बहनें जो कर सकती हैं, कर रही हैं, उनने मिशाल कायम की है कि आत्मनिर्भर भारत के सपने को कोई पूरा कर सकता हैं तो वो सिर्फ और सिर्फ समूह की माताए-बहनें ही हैं। देश की आजादी का 15 अगस्त 2023 तक अमृत महोत्सव चलेगा, इन 2 वर्षों में हमें, लोगो को आजादी कैसे मिली उसका एहसास दिलाना होगा, प्रधानमंत्री जी का कहना है कि हम आजादी के उस कीमत को जरूर जाने। इस आशय के विचार आज केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल ने जिले के पथरिया विकासखण्ड में आयोजित आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत स्व सहायता समूहों से चर्चा एवं ऋण वितरण कार्यक्रम में व्यक्त किये। कार्यक्रम में 79 लाख रूपये से अधिक की राशि समूहों को वितरित की गई।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटैल ने कहा अनाज से जब कोई चीज बनती है तो वह वस्तु मानी जाती हैं, 2023 आने वाला हैं देश और दुनिया की अनाज का वर्ष मानाया जायेगा, देश के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न किस्म की खेती होती हैं। मंत्रालय कहता हैं किसान, समिति, समूह, व्यापारी तथा एफपीओ कोई भी लेकर जायेगा जितना किराया लगेगा उसका आधा संबंधित को देना हैं और आधा भारत सरकार देगी, यह एक ऐसी राहत है जो काम को शुरूआत करने में मददगार साबित होगी।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटैल ने कहा आत्म निर्भर भारत आने वाली पीढ़ी के लिए जरूरत भी हैं और संकल्प होना चाहिए आने वाली पीढ़ी का सम्मान के साथ जीवन यापन हो सकेगा। देश की आजादी से लेकर अब तक 3 गुनी आबादी बढ़ चुकी हैं, लेकिन जल की मात्रा उतना ही हैं, पानी बचेगा तो आने वाली पीढ़ी का भला होगा। उन्होंने कहा प्रत्येक पंचायत में महिलाओं का समूह बनेगा जो नल जल योजना चलायेंगी, टैक्स लीजिए यदि कोई पानी का दुरूपयोग करता हैं तो उसे रोकिए, हमें जल बचाना होगा, जल को दूषित होने से बचाना होगा, जल की खपत कम हो इसके बारे में भी सोचना होगा। उन्होंने कहा कुछ ऐसी चीजें हैं जिसमें पहले, आलू, प्याज और टमाटर इनके लिए मंत्रालय कार्य करता था, लेकिन अब सूची में कुछ चीजे बढ़ गई हैं, अब 22 चीजें हो गई हैं इनमें 10 फल तथा 11 सब्जियां है। अपने कदमों को तेजी से आगे बढ़ाइए और तेजी के साथ कार्य करिये, शुभकामनाएं हैं कि आप आसमान छुएं।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटैल ने कहा आप के बीच में कोई ऐसा व्यक्ति या कोई ऐसी बहन हैं जो सबको साथ लेकर चल रही हैं और आगे बढ़ रही हैं, पथरिया में सब्जियां बड़े पैमाने में होती हैं इसकी संरक्षक करने की आवश्यकता हैं। उन्होंने कहा पानी की कमी पथरिया में हैं लेकिन अटल भूजन योजना के तहत एक ब्लॉक पथरिया ही लिया गया हैं। हमारे यहां प्याज होती हैं खपत उतनी नहीं होती दूसरी जगह प्याज की खपत इतनी ज्यादा हैं कि यहां की प्याज वहां भेजी जाती हैं, जो चीजें जल्दी खराब होती हैं क्या उनका हम संरक्षण कर सकते है उसका मंत्रालय मेरे पास हैं।

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा प्रधानमंत्री जी ने आवास योजना शुरू की थी तब उन्होंने कहा देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होंगे तो मैं चाहता हूँ देश के हर व्यक्ति के पास एक कमरे का पक्का मकान अवश्य होना चाहिए, हर घर बिजली का कनेक्शन हो, हर घर में गैस कनेक्शन होना चाहिए, इन 2 वर्षों के भीतर हम ऐसा रोडमैप बनाए ऐसी तैयारी करें कि जब देश की आजादी के 100 वर्ष पूरे हो तब एक भारत श्रेष्ठ भारत होगा। उन्होंने कहा घर बैठे किसी को रोजगार मिल रहा हैं, परिवार का एक व्यक्ति या पूरा परिवार काम कर रहा हैं, घर बैठे रोजगार देना यही आत्म निर्भर भारत का संकल्प हैं। उन्होंने कहा समूह यदि खाद्य प्रंस्सकरण के क्षेत्र में काम करती हैं तो 40 हजार रूपये की स्वीकृति, बैंक लोन में 35 प्रतिशत की सब्सिडी हैं आदि योजनाओ के तहत लाभ मिलेंगे। आप फूड प्रोसेसिंग की तरफ अपने कदम को आगे बढ़ाईये, सुविधाओं का लाभ लीजिए समूह का फायदा तो होगा ही होगा और भारत का भी फायदा होगा।

जिला भाजपा अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी ने कहा आज स्व-सहायता समूह का संवाद का कार्यक्रम सांसद जी के माध्यम से रखा गया है, स्व-सहायता समूह का विस्तृत क्षेत्र हैं, व्यापक दायरा हैं, समूह के मध्यान भोजन का वितरण किया जाना, गेहूं खरीदी केंद्रों में खरीदी करना और सिलाई कढ़ाई करना, इस तरीके की यह काम केवल स्व-सहायता समूह के माध्यम से होते हैं। उन्होंने कहा समूह अपने परिवार की आर्थिक स्थिति के साथ-साथ क्षेत्र और देश की आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं, देश और प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्व-सहायता समूह महिलाएं एक कड़ी का काम कर सकती हैं।

जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल ने कहा केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा एक पहल स्व-सहायता समूह चलाई गई है जिसके माध्यम से माताए-बहनें रोजगार और व्यापार कर रही हैं। सभी माताओं-बहनों को लगन से कार्य करना चाहिए, सभी माताए-बहनें सभी व्यापार कर सकती हैं, पहले परिवार में एक ही साधन होता था कमाने का अब माताओं-बहनों को भी अधिकार मिला हैं। उन्होंने कहा माताए-बहनें आत्मनिर्भर भारत बनाने में सरकार की मदद करें।

इस अवसर पर विधायक श्रीमती रामबाई परिहार, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शिवचरण पटैल, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री प्रीतम लोधी, पूर्व जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष श्री राजेन्द्र गुरू, जनपद अध्यक्ष श्रीमती रंजीता गौरव पटैल, सांसद प्रतिनिधि श्री नरेन्द्र बजाज, श्री सुरेखा पटैल, श्री गोपाल पटैल, श्री संजय यादव, श्री देवी सिंह नंदरई, श्रीमती नर्मदा एकता सिंह, सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव, एसडीएम अभिषेक ठाकुर सहित समूह की महिलाएं मौजूद रही।

Our Visitor

9 2 6 1 5 5
Users Today : 110
Total Users : 926155
Who's Online : 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: