Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9425081918}

राष्ट्रीय नाट्य समारोह के दूसरे दिन कोलकाता की टीम ने दी प्रस्तुति!

:- एक शांत नाटक ने दर्शकों के दिल पर  छोड़ी गहरी छाप
:- आज रविवार को राजीव वर्मा के निर्देशन में होगा हास्य नाटक भाग अवंती भाग का मंचन

दमोह। युवा नाट्य मंच दमोह द्वारा संस्कृतिक मंत्रालय के सहयोग से नगर के पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित किए जा रहे पांच दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य समारोह के दूसरे दिन कोलकाता बंगाल के बारासात काल्पीक नाट्य समूह द्वारा नाटक हमार डाकघर की प्रस्तुति दी गई। नाटक में बंगाली रंगमंच के प्रयोगात्मक शैली की झलक साफ दिखाई देती है और नाटक धीर गंभीर विषय को शांति के साथ लेकर चलता है और लोगों को मौजूदा हालातों को लेकर सोचने पर मजबूर कर देता है।

नाटक मूल रूप से रविंद्र नाथ टैगोर द्वारा रचित कृति डाकघर का रूपांतरण है जिसमें मौजूदा स्थितियों को भी जोड़ा गया है जिससे नाटक समसामयिक स्थितियों को बहुत ही संजीदगी से दर्शाता है। नाटक की कहानी एक बीमार बालक अमल को लेकर शुरू होती है जिसे रूस यूक्रेन युद्ध के चलते अधिकारियों ने एक स्थान पर रोक लिया है। ऐसे में अपने बाल मन की कल्पनाओं से अमल खुद को शांति से देखना चाहता है और हालातों के चलते उसके साथ मौजूद सभी पात्र स्थितियों को बखूबी बयान करते हैं और सार यह होता है की हर एक युद्ध और नफरत से दूर प्रेम और शांति चाहता है।

भूमिकाओं में रमे दिखे कलाकार

नाटक में निर्देशन पक्ष के साथ संगीत व अभिनय कमाल का है साथ ही हर पात्र प्रयोगात्मक रंगमंच के साथ पूरा न्याय करता है साथ ही अपने पात्र को भी बखूबी दर्शकों के सामने लाता है। निर्देशक देबोब्रत बनर्जी ने नाटक के रूपांतरण के बाद भी उसकी मूल आत्मा को नासिक जीवित रखा है बल्कि निर्देशन और समसामयिक घटनाओं उसमें जोड़ कर और भी प्रासंगिक बना दिया है। कलाकारों में अजय बिस्वास, सब्यसाची हाजरा, समीम हुसैन, सरोजित बाला, सुजॉय चक्रवर्ती, शिपूजित बाला, सयंतिका सिंह, संजुक्ता बिस्वास, विशाल शाह ने बालक अमल, नर्स सुधा, ठाकुर दादा, डॉक्टर सहित अन्य पात्रों को संजीदगी दी है। अर्नब रॉय का प्रकाश संयोजन मंच को एक नया आयाम देते हुए नजर आया और मंच सज्जा में भी उनके साथ सुजॉय चक्रवर्ती, शिपूजीत बछर की मेहनत नजर आती है।  सयंतिका सिंघा, संजुक्ता बिस्वास ने वस्त्र विन्यास में अपनी क्षमता दिखाई है।

आज राजीव वर्मा देंगे प्रस्तुति

नाट्य समारोह के तीसरे दिवस रविवार को वरिष्ठ रंगकर्मी व फिल्म कलाकार राजीव वर्मा शामिल होंगे। उनके निर्देशन में भोपाल थिएटर द्वारा हास्य नाटक भाग अवंती भाग का मंचन किया जाएगा।  उसके पूर्व उनके द्वारा विश्व रंगमंच दिवस के अवसर पर नाट्य कला के विभिन्न विषयों पर एक सेमिनार का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें युवा नाट्य कलाकारों व आम जनमानस को  नाट्य विधा की बारीकियां सहित विभिन्न आयामों पर चर्चा की जाएगी।

Our Visitor

9 6 6 9 7 1
Users Today : 3
Total Users : 966971
Who's Online : 0

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: