Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9425081918}

2023 में किसकी सरकार? हटा से बीजेपी के यह है दावेदार

दमोह : मध्यप्रदेश में अब चुनावी दौर शुरू हो गया है। जहां पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव के बाद अब विधानसभा चुनाव के लिए और उसके बाद संसदीय चुनाव के लिए लोग मन बनाने लगे है। पंचायत चुनाव के लिए प्रशासनिक तौर पर तैयारियां शुरू कर दी गई है, तो उसके बाद नगरीय निकाय चुनाव के लिए भी तैयारियां शुरू की जाएंगी। ऐसे में जब मध्य प्रदेश में चुनावी समर की एक तरह से शुरुआत हो गई है। तो साल 2023 में मध्यप्रदेश में विधानसभा का चुनाव होगा और इस चुनाव के लिए जो भी दावेदार हैं वे अपनी सक्रिय भूमिका के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं।

दावेदारों के नामों की चला रहे हैं सीरीज

हम आपको लगातार एक सीरीज के माध्यम से विभिन्न राजनीतिक दलों के दावेदारों की फेहरिस्त बताएंगे। जिसमें सबसे पहले दमोह जिले के हटा विधानसभा के भारतीय जनता पार्टी के दावेदारों की संभावित सूची बता रहे हैं। जो दावेदार भी हैं और सक्रिय रूप से टिकट पाने के लिए कार्य भी कर रहे हैं।

कौन होंगे भाजपा से हटा विधानसभा के दावेदार

साल 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के दावेदारों में वर्तमान विधायक पीएल तंतुवाय, स्थानीय विधायक होने के कारण सबसे बड़े दावेदार है। तो वहीं पूर्व विधायक उमादेवी खटीक भी विधानसभा चुनाव के दावेदारों में सक्रिय भूमिका के साथ कार्य कर रही हैं। वहीं बीते 2 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से टिकट पा रहे और हटा विधानसभा से चुनाव लड़ रहे, हरिशंकर चौधरी अब भारतीय जनता पार्टी से हटा विधानसभा के एक प्रबल दावेदार के रूप में माने जा रहे हैं, क्योंकि वह कांग्रेस के समय भी कांग्रेस के सिंधिया गुट के खासम खास माने जाते थे। तो वहीं अब भाजपा में आने के बाद सिंधिया खेमे से दावेदार के रूप में देखे जा रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के दमोह जनपद के अध्यक्ष रहे और वर्तमान में अनुसूचित जाति मोर्चा के जिला अध्यक्ष आलोक अहिरवार भी हटा विधानसभा के दावेदारों में शुमार है। ऐसे में हटा विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी की ओर से यह दावेदार सामने आ रहे हैं।

चर्चा में हटा विधानसभा सीट

हटा के वर्तमान विधायक का कार्यकाल देखने के बाद जनता की मानें तो वह खुश नहीं है। जहां हटा विधायक पहले अपने चहेतों को पदों पर बैठाने और विधायक निधि का लाभ देने के लिए चर्चाओं में रहे हैं। तो वही सबसे ज्यादा वोटों से दमोह जिले में जीतने वाले वर्तमान विधायक वह नहीं कर पाए जो उन्हें सत्तारूढ़ दल के विधायक होने के नाते करना चाहिए। ऐसे में वर्तमान विधायक का रिपोर्ट कार्ड जनता की नजर में कमतर नजर आता है। वह एक सीधे-साधे विधायक के रूप में माने जाते हैं। लेकिन अपने कार्यों के प्रति सजगता ना होना भी जनता के बीच एक राजनेता के तौर पर छाप नहीं छोड़ सके है। विधायक जी का वायरल ऑडियो उनकी राजनेता के तौर पर सहनशीलता को प्रदर्शित करता है। जब वे बमुरिया गांव की जनता द्वारा ट्रांसफार्मर रखे जाने की मांग पर उन्हें फोन पर प्रदर्शन करने की धौंस दिखाते नजर आए थे। ऐसे में वर्तमान विधायक के प्रति लोगों का झुकाव कम दिखाई दे रहा है।

भारतीय जनता पार्टी के इन दावेदारों में पूर्व विधायक उमादेवी खटीक भी फिट नजर नहीं आती, क्योंकि अपने विधायक के कार्यकाल के दौरान भी अनेक बयानों और वायरल वीडियो के कारण चर्चाओं में रही है। यही कारण रहा है कि आलाकमान के द्वारा उन्हें हटाकर वर्तमान विधायक को टिकिट दी गई थी। भले ही वह सक्रियता के साथ भाजपा के कार्यक्रमों में आती जाती रही हो। लेकिन टिकट मिलने की संभावनाएं कम ही नजर आती है।

क्या गुट के आधार पर मिलेगी टिकट

इस बार के विधानसभा चुनाव में गुट के आधार पर भी टिकट मिलने की संभावनाओं को देखा जा रहा है, और इससे इनकार भी नहीं किया सकता, क्योंकि सिंधिया के भाजपा में शामिल होने के बाद कांग्रेस के पश्चात भाजपा में भी सिंधिया गुट होने की बात सामने आती रही है। ऐसे में वर्तमान विधायक केंद्रीय मंत्री के करीबी माने जाते हैं। तो उमादेवी खटीक पूर्व मंत्री के खेमे में सक्रिय नजर आती है। वही हरिशंकर चौधरी सिंधिया गुट से प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। आलोक अहिरवार पूर्व में पूर्व मंत्री के खासम खास रहे हैं। तो वहीं वर्तमान में दूर नजर आ रहे हैं। वह अनुसूचित जाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष एवं युवा होने के नाते दावेदारों में शामिल हो रहे हैं और अपनी दावेदारी को टिकट तक ले जाने के लिए प्रयत्नशील है। जो प्रयास सफल होता है या नहीं यह देखने लायक होगा।

वक्त बताएगा आलाकमान किस पर खेलता है दांव

देखना यह होगा कि 4 दावेदारों में से आलाकमान किसको हटा विधानसभा की टिकट देकर अपना दांव खेलती है, या फिर किसी नए चेहरे को अपना उम्मीदवार बनाती है।

Our Visitor

9 6 6 9 7 1
Users Today : 3
Total Users : 966971
Who's Online : 0

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: