Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9425081918}

ब्लॉक स्तरीय प्राथमिक शिक्षकों को प्रशिक्षण का द्वितीय चरण समाप्त!

दमोह : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत एफ. एल.एन. पर विशेष जोर को ध्यान में रखते हुए “मिशन अंकुर” के सफल क्रियान्वयन हेतु शासकीय विद्यालयों में कक्षा पहली और दूसरी पढ़ाने वाले शिक्षकों को ब्लॉक स्तर पर 24 मई 2022 से दमोह जिले के सभी विकास खंडों में बेच निर्धारित कर प्रशिक्षण शुरू किया गया। ज्ञात हो कि इस प्रशिक्षण को शिक्षकों के लिए प्रदान करने का कार्य जिले के ही चयनित 32 मास्टर ट्रेनर्स भोपाल राज्य शिक्षा केंद्र से प्रशिक्षित होने के उपरांत कर रहे हैं।

एफ.एल.एन. एक राष्ट्रीय मिशन है जिसका अर्थ होता है मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मकता ( फाऊंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमैरेसी) एफ.एल.एन.को भारत सरकार की नई शिक्षा नीति के “निपुण भारत” मिशन के अंतर्गत लागू किया गया है। जिसका मुख्य उद्देश्य 3 से 9 तक आयु वर्ग के सभी बच्चों का समग्र विकास करना है। साथ ही भयमुक्त वातावरण में उनके अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण, प्रभावी संप्रेषक, और अपने परिवेश की गतिविधियों से जोड़कर सीखना शिक्षकों को ध्यान में रखने योग्य अति महत्वपूर्ण तीन प्रमुख बिंदु हैं।

एफ.एल.एन.पांच दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण के सफल संचालन और व्यवस्थाओं संबंधी सभी उत्तरदायित्व को बीआर सी दमोह पदम सिंह ठाकुर को सौंपा गया है। जिसमें बैठक व्यवस्था के अंतर्गत गद्दे- गलीचा, प्रोजेक्टर, कंप्यूटर, शीतल पेयजल, कूलर और प्रशिक्षण सहायक सामग्री महत्वपूर्ण है। प्रशिक्षण की सतत मॉनिटरिंग के लिए राज्य स्तर से लेकर जिला एवं विकास खंड स्तर के विभागीय अधिकारियों को टीम के रूप में नियुक्त किया गया। डाइट हटा से जिला शिक्षा केंद्र से एपीसी द्वारा मॉडल स्कूल,दमोह के कक्ष क्रमांक दो में 1 जून 2022 को निरीक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थी शिक्षकों से बातचीत कर प्रशिक्षण की व्यवस्था संबंधी जानकारी ली गई।

आगामी प्रशिक्षण निरीक्षण हेतु राज्य स्तर से जिले के ओआईसी रमाकांत तिवारी आएंगे। प्रशिक्षण के उद्देश्यों के साथ-साथ गतिविधि आधारित शिक्षण की सामूहिक परिस्थितियों का अवलोकन किया गया है। एफ.एल.एन.के इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण हेतु दमोह विकासखंड में तीन प्रशिक्षण कक्ष बनाए गए है, जिनमें एक कक्ष बीआर सी कार्यालय और कक्ष क्रमांक दो और तीन मॉडल स्कूल, दमोह मैं निर्धारित किए गए हैं। प्रशिक्षण शुरू होने का समय प्रातः 9:00 बजे से शाम 4:30 तक रहता है। जिसके बीच में 45  मिनट का लंच ब्रेक समय अंतराल दोपहर 1:30 बजे से 2:15 तक दिया जाता है।

दमोह विकासखंड के मास्टर ट्रेनर गणित विषय के लिए संजय पाठक, राजेश मिश्रा, मुकेश श्रीवास्तव और हिंदी विषय के लिए मनोज चक्रवर्ती, दुरग सिंह ठाकुर और संतोष अठया हैं।

Our Visitor

9 6 6 9 7 1
Users Today : 3
Total Users : 966971
Who's Online : 0

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: