Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9425081918}

मुख्यमंत्री श्री चौहान जन कल्याणकारी योजनाओं की स्थिति का जायजा लेंगे!

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के विभिन्न नगरों और ग्रामों का भ्रमण कर जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति देखेंगे. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसकी शुरुआत करते हुए आज भोपाल के विभिन्न क्षेत्र में जाकर जनता को मिल रही सुविधाओं और निर्माणाधीन कार्यों का जायजा लिया.मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन कार्यों का अवलोकन करने के बाद संबंधित अधिकारियों को समय-सीमा में इन कार्यों की पूर्णता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आम जनता को उन्हें मिलने वाली सुविधाओं से वंचित करने वालों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्ट्रेट भोपाल में लोक सेवा केन्द्र, राजधानी के नए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और कोकता क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों का निरीक्षण किया.

लोक सेवा केन्द्र का निरीक्षण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल नगर के निरीक्षण में सबसे पहले  कलेक्ट्रेट स्थित लोक सेवा केन्द्र पहुंचकर आमजन से भेंट की. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आवेदकों से भी चर्चा की, जिसमें जानकारी प्राप्त हुई कि उनके कार्य एक दिन में हो रहे हैं, लेकिन दस्तावेज की प्रति के लिए पांच रुपये प्रति दस्तावेज शुल्क भी देना होता है. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लोक सेवा केन्द्रों पर लगने वाले इस शुल्क में कमी के लिए नई नीति बनाई जाएगी. लोक सेवा केन्द्रों का उद्देश्य आमजन की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के साथ ही आमजन को इन कार्यों पर लगने वाले शुल्क के आर्थिक बोझ से भी बचाना है. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर भोपाल श्री अविनाश लवानिया को केन्द्र में शुल्क की व्यवस्था को परिवर्तित कर जनता को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आवेदक गुलाब सिंह, श्रीमती पार्वती साहू और अन्य आवेदकों से उनके कार्य के निराकरण के संबंध में पूछा. मुख्यमंत्री ने काउंटर क्रमांक-1 पर बैठे सहायक शिवम् और क्रमांक-2 पर ड्यूटी पर तैनात सुश्री माधुरी से भी चर्चा कर आम जनता को उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रत्येक काउंटर पर बैठे कर्मचारियों द्वारा मास्क के उपयोग के लिए उनकी सराहना की.

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट कोहेफिजा का निरीक्षण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोजताल के पास कोहेफिजा अहमदाबाद  क्षेत्र में नवनिर्मित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया. उन्होंने प्लांट की निर्माण अवधि में विलंब की जानकारी प्राप्त की, जिसमें यह तथ्य प्रकाश में आया कि इसका निर्माण वर्ष  2019 में पूर्ण होना था. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्लांट की शुरुआत से संबंधित प्रक्रियाओं को पूर्ण कर लोकार्पण की तिथि तय करने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जलस्रोतों की शुद्धि के लिए इस तरह के प्लांट अपनी पूरी क्षमता से कार्य करें और इनका लाभ नागरिकों को प्राप्त हो, इस दिशा में अधिकारी गंभीर रहें. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अन्य स्थानों पर निर्मित हो रहे सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के अधूरे कार्यों को भी शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए. उन्होंने भोपाल शहर के इस तरह के तीन अन्य निर्माणाधीन प्लांट प्राथमिकता पूर्वक पूर्ण कर लोकार्पित कराने के निर्देश दिए.

प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास गृह, पात्र हितग्राहियों को सौंपे जाएं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रायसेन रोड स्थित कोकता क्षेत्र में  नगर-निगम भोपाल द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्मित किए जा रहे आवास गृहों का भी निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि झुग्गी वासियों को भी स्वच्छ आवास में रहकर मुस्कराने का अधिकार है. आवास हर आदमी की जरूरत है. प्रदेश में सभी गरीबों को अपनी छत देने का लक्ष्य पूर्ण किया जाना है. पूर्व सरकार द्वारा  प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन के प्रति गंभीर रूख न अपनाने से अनेक स्थानों पर आवासों के निर्माण में देरी हुई है. इस कमी को दूर करते हुए निर्माणाधीन आवास तेजी से पूर्ण किए जाएं. कोकता स्थित आवास तीन श्रेणियों में निर्मित किए जा रहे हैं. कुल 2880 आवास निर्मित हो रहे हैं जिनमें 2016 ईडब्ल्यूएस आवासगृहों के अलावा एलआईजी और एमआईजी श्रेणी के 432-432 आवास शामिल हैं. इनके निर्माण के लिए केन्द्र सरकार द्वारा डेढ़ लाख और राज्य सरकार द्वारा डेढ़ लाख की राशि देने का प्रावधान है. हितग्राहियों को यह आवास 2 लाख रुपये में प्राप्त होंगे. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि निम्न मध्यम वर्गीय परिवारों को भी आवास सुविधा उपलब्ध कराने पर भी ध्यान दिया जाएगा.

अब्बास नगर में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बाँटे मास्क

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना से बचाव के लिए जनता को जागरूक करने के लिए भोपाल की अब्बास नगर बस्ती जाकर बच्चों और बड़ों को मास्क वितरित किए. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने फेस मास्क का उपयोग कर महामारी से बचाव की  समझाइश भी दी. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री अब्दुल जमील, शानू, नफीसा,  इल्मा, शान और मुस्कान को अपने हाथों से मास्क देकर इसके उपयोग का आग्रह किया. अब्बास नगर के अनेक निवासी उत्साहित थे और उन्होंने आश्चर्य के साथ यह कहकर मुख्यमंत्री श्री चौहान का स्वागत किया कि- मामू आ गए, मामू आ गए.

मुख्यमंत्री श्री चौहान के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर अविनाश लवानिया, सचिव मुख्यमंत्री एम. सेल्वेंद्रन और संचालक जनसंपर्क आशुतोष प्रताप सिंह और संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे.

Our Visitor

9 4 2 5 7 0
Users Today : 16
Total Users : 942570
Who's Online : 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: