Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9425081918}

जब दमोह खुल गया, तो कुंडलपुर में बार-बार लॉकडाउन क्यों?

दमोह : कोरोना की बढ़ती हुई रफ्तार को देखते हुए कुंडलपुर में एक माह के लिए सम्पूर्ण लॉक डाउन लगा दिया गया. कुंडलपुर क्षेत्र कमेटी के प्रचार मंत्री सुनील वेजिटेरियन ने जानकारी देते हुए बताया कि कमेटी के अध्यक्ष संतोष सिंघई के आदेश पर 24 नवंबर की रात्रि से 24 दिसंबर तक संपूर्ण लॉक डाउन रहेगा. कुंडलपुर में चातुर्मास कर रहे आर्यका संघ के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए एक आपातकालीन बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया. कमेटी के अध्यक्ष ने सभी श्रावक गणों से निर्णय के पालन में सभी से सहयोग करने का आग्रह किया है. कुंडलपुर पहुंचने वाले श्रावक गणों से निराश लौटने पर क्षमा याचना की है. उन्होंने कहा कि असुविधा से बचने हेतु कुंडलपुर जाने का प्रयास ना करें.

कुंडलपुर में बार-बार लॉक डाउन की आवश्यकता क्यों

कुंडलपुर में परम पूज्य आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज की शिष्या संघ सहित विराजमान है. जैन साध्वी के यहां पर चातुर्मास के दौरान उनके भक्त सैकड़ों की संख्या में प्रतिदिन पहुंच रहे हैं. ऐसे हालात में जब एक बार फिर कोरोना संक्रमण ने रफ्तार पकड़ ली है. तो जैन संतों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए, किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से बचने के लिए कमेटी के द्वारा आपातकालीन बैठक कर यह निर्णय लिया गया है. जिससे आगामी एक माह तक कुंडलपुर में किसी भी व्यक्ति के प्रवेश निषेध कर दिया गया है. केवल यहां की आवश्यकताओं से जुड़े लोग ही और कमेटी के सदस्य ही मंदिर परिसर में प्रवेश पा सकेंगे. जिससे जैन संतों की सुरक्षा हो सकेगी.

अनलॉक होने के बाद कुंडलपुर में कई बार लॉकडाउन

देश में लगातार ही अनलॉक का दौर जारी है. ऐसे हालात में दमोह जिले के इस जैन तीर्थ क्षेत्र में पूर्व में भी कई बार लॉकडाउन लगाया जा चुका है. वजह साफ है कि कोरोना संक्रमण काल के दौरान यहां पर तीन संघों का चातुर्मास स्थापना शुरू हुई थी. जिसके बाद से समस्त संघों के सुरक्षा की दृष्टि से, आवश्यकता के लिहाज से लॉकडाउन लगाया जाता रहा है. जिससे किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके. कमेटी द्वारा लगातार ही इस को ध्यान में रखकर कार्य किया जा रहा है. जो सराहनीय कदम कहा जा सकता है.

कुंडलपुर में भी आ चुके हैं पॉजिटिव लोग

कुंडलपुर ग्राम के साथ कुंडलपुर जैन तीर्थ क्षेत्र कमेटी से जुड़े लोग भी कोरोना पॉजिटिव निकल चुके हैं. ऐसे हालात में यहां पर उपस्थित लोगों एवं विराजमान जैन साध्वी संघ की सुरक्षा आवश्यक है. इस संक्रमण से बचने के लिए लॉकडाउन ही बड़ा उपाय है. ऐसे हालात में तीर्थ क्षेत्र कमेटी के अध्यक्ष संतोष सिंघई ने आपातकालीन बैठक का आयोजन कर इस बात पर सर्वसम्मति से निर्णय लेते हुए एक माह का लॉकडाउन लगाया है.

Our Visitor

9 4 7 0 3 1
Users Today : 6
Total Users : 947031
Who's Online : 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: