जंगलों में जंगलों की हो रही कटाई, अधिकारी ने कहा – सूचना मिली अब होगी कार्रवाई!

बटियागढ़ के जंगलों में हरे भरे पेड़ों की धड़ल्ले से कटाई, माफियाओं ने सागौन सहित कई इमरती पेड़ों को काटा, वन परिक्षेत्र अधिकारी बोले-जाँच कर कार्यवाही होगी!

दमोह : हटा वन परिक्षेत्र अंतर्गत आने वाले बटियागढ़ ब्लॉक के केरबना, शहजादपुरा, खडेरी सहित कई वीटो के जंगल माफियाओं के निशाने पर हैं. माफियाओं द्वारा यंहा बड़े पैमाने पर जंगलो की कटाई की जा रही है. हाल ही में इन वन वीटो में सागौन, सतकठा सहित कई प्रजाति के हरे भरे पेड़ पौधों को काटा गया है. मौके पर इमरती लकड़ियों की सिल्लियां और ठूंठ अवैध कटाई की कहानी बयां कर रहे हैं. पूरे मामले के बाद स्थानीय वनकर्मी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं. वही अवैध कटाई के चर्चें जोर पकड़ने के बाद हटा वन परिक्षेत्र अधिकारी आर के दीक्षित मौका स्थल जांच कर कार्यवाही की बात कह रहे हैं.

लेकिन बड़ा सवाल यहा तैनात जिम्मेदार वन कर्मियों की भूमिका पर उठ रहा है कि बटियागढ़ क्षेत्र में तैनात वन अमले के बाबजूद जंगलो में बड़े पैमाने पर अवैध कटाई आखिर कैसे हो रही है. एक तरफ वन विभाग लाखो रुपये की लागत से इन क्षेत्रों में प्लांटेशन कार्य कराता है. दूसरी तरफ यहा के जंगल माफियाओं के निशाने पर हैं. जहा धड़ल्ले से हरे भरे पेड़ पौधों का कत्लेआम कर जंगलो को मैदानों में तब्दील किया जा रहा है. आशंका यह भी जताई जा रही है कि भू माफिया जंगलो की जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा कर खेती करने के उद्देश्य से भी जंगलो का विनाश करने में जुटे हुए हैं. सूत्रों का कहना है कि बटियागढ़ क्षेत्र मे कुछ फर्नीचर दुकानों पर जंगलो से अवैध रूप से काटा गया सागौन आसानी से फर्नीचर के रूप में उपलब्ध हो जाता है. स्थानीय वन कर्मियों को जानकारी होने के बाबजूद जंगलो में सक्रिय वन माफियाओं पर कोई कार्यवाही नही की जाती. कार्यवाही के नाम पर कुछ जगह पीओआर जारी करके औपचारिकता पूर्ण कर ली जाती है. जिससे माफियाओं के हौसले बुलंद हैं.

दोषियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

आर के दीक्षित वन परिक्षेत्र अधिकारी हटा ने बताया कि आपके द्वारा बटियागढ़ क्षेत्र में अवैध कटाई की जानकारी सामने आई है, फ़ोटो वीडियो भी देखे हैं, में कल ही उक्त स्थलों का मौका निरीक्षण कर वैधानिक कार्यवाही करूंगा. जो भी दोषी होगा उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *