Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9893228727}

किसान आय दोगुनी करने उत्पाद की प्रोसेसिंग का कार्य स्वयं शुरू करें- राज्यमंत्री

मध्यप्रदेश ने खेती के क्षेत्र में बेहतर काम किया है, यहां पर सिंचाई का रकबा भी बढ़ा है और फसलों के उत्पादन में भी वृद्धि हुई है-केन्द्रीय संस्कृति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल, पथरिया में कृषक प्रशिक्षण शिविर में दी गई उद्यानिकी संबंधी अहम जानकारियां


दमोह : केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद पटैल ने पथरिया विकास खंड को उद्यानिकी क्षेत्र में आदर्श विकासखंड बनाये जाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार के प्रति आभार जाताया। श्री पटेल ने कहा मॉडल ब्लाक के रूप में चयन हुआ है, अब किसान मन और सोच बदलें। उन्होंने कहा देश में मध्यप्रदेश ने खेती के क्षेत्र में बेहतर काम किया है। यहां पर सिंचाई का रकबा भी बढ़ा है और फसलों के उत्पादन में भी वृद्धि हुई है। यह सब प्रदेश सरकार की नीतियों का परिणाम है।
केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल ने क्षेत्र के किसानों से आव्हान किया कि पथरिया को उद्यानिकी के क्षेत्र में मॉडल ब्लाक का दर्जा मिला है। आप सभी इस तरह से काम करें कि आपके उद्यानिकी कार्यो को देखने के लिए बाहर से लोग आये और आपसे कुछ बेहतर सीखें। श्री पटैल ने कहा केश क्रॉप लगाये, आय को दो गुना करने के लिए यह आवश्यक भी है। उन्होंने कहा उद्यानिकी फसलों में जोखिम रहता है अत: बीमा जरूर करायें। प्रीमियम जमा करें, इसमें राज्य और केन्द्र सरकार भी मदद कर रही है। श्री पटैल ने कहा 728000 हेक्टेयर कुल रकबा जमीन हमारे जिले में है, जिसमें पथरिया ब्लाक में 82999 जमीन है, इसमें कृषि योग्य भूमि 319000 हैक्टर संपूर्ण जिले में है, पथरिया ब्लाक में 67000 हैक्टर कृषि योग्य भूमि है। यह आपके लिए सकारात्मक संदेश है। श्री पटैल ने कहा अभी ओलावृष्टि हुई है जिला प्रशासन से कहा है सर्वे कराया जायें, सरकार मदद करेगी।


इसके पूर्व प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) एवं नर्मदा घाटी विकास विभाग राज्यमंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा किसानों को योजना का शत-प्रतिशत लाभ मिले और नये नवाचार का विकास खंडों में क्रियान्वयन हो इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से 10 संभागों में 20 विकास खंड चयन करने के लिए एक रोडमैप तैयार किया गया है, उस रोड मैप के तहत केंद्रीय मंत्री को मैंने आग्रह किया उद्यानिकी के क्षेत्र में कुछ विकास खंडों को मॉडल विकासखंड बनाना चाहते हैं, आपका सुझाव विकास खंड जहां किसानों को सीधे उद्यानिकी की गतिविधियों से किसानों को जोड़ने का काम कर सकें, जहां कुछ अलग हटके विभाग की तरफ से क्षेत्र के किसानों के लिए कर सकें,

इस पर केंद्रीय मंत्री श्री पटैल द्वारा विकास खंड पथरिया मॉडल विकासखंड के रूप में चयन किया गया है। उद्यानकी विकास खंड के क्षेत्र में उद्यानिकी विभाग के लिए यहां जब उद्यानिकी की गतिविधियां प्रारंभ की जाएंगी तो आपको एक अलग ही अनुभूति होगी। राज्यमंत्री श्री कुशवाहा ने मॉडल विकाखंडो के उद्देश्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा किसान और विभाग का समन्वय आवश्यक है। इसी उद्देश्य से यहां संगोष्ठी रखी गई है। श्री कुशवाहा ने कहा किसान उत्पादन तक सीमित न रहे वह बाजार का लिंक भी पकड़े। उन्होंने कहा किसानों की आय दुगनी करने और समृद्धि के लिए किसान उत्पादन की प्रोसेसिंग का कार्य स्वयं करें। यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने और मुख्यमंत्री जी ने सुनिश्चित किया है कि आगे चलकर कच्चे उतपादों की प्रोसेसिंग प्रदेश में ही हो ताकि समुचित लाभ मिलें।

राज्यमंत्री ने उद्यानिकी उत्पाद रकबा बढ़ाने का आव्हान किया। साथ ही इस दौरान कोल्ड स्टोरेज बनाये जाने सरकार द्वारा दी जा रही सहायता की विस्तार से जानकारी दी। यहा भी स्पष्ट किया कि इस वित्तीय वर्ष में बजट पांच गुना ज्यादा मिलेगा। उन्होंने कहा सरकार ने पथरिया ब्लाक को मॉउल ब्लाक का दर्जा दिया है, आप सब इसका लाभ उठायं और उद्यानिकी फसलों का उत्पादन लें, आय दोगुनी करने में आप कामयाब होंगे और शासन की मंशा भी यही है।


कार्यक्रम के प्रारंभ मे क्षेत्रीय विधायक रामबाई गोविंद सिंह परिहार ने कहा यहां पर तीन मंत्री मौजूद हैं, निश्चित ही इस क्षेत्र के किसानों का हित होगा। उन्होने कहा जब से प्रदेश में भाजपा सरकार बनी हैं, किसानों को आंच नहीं आई है। किसानों के लिए उद्यानिकी विभाग बहुत कुछ कर सकता है। साथ ही कहा हम किसानों के लिए कुछ ऐसा करें कि वे खुशहाल हो जायें। श्रीमती रामबाई ने कहा क्षेत्र के एक गांव में ओला गिरा है उसका निरीक्षण कराया जाये और किसानों को राहत दिलाई जायेंें.


इस अवसर पर उत्कृष्ट उत्पादन करने वाले किसानों को सम्मानित किया गया, इसमें बलराम पटैल, पंकज नायक, कोमल पटेल, हरि सिंह सहित अन्य किसान भाई शामिल रहे। कार्यक्रम के प्रारंभ में सहायक संचालक उद्यान यश कुमार सिंह ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया.


इस अवसर पर दो मिनिट का मौन रखकर सीधी बस दुर्घटना मृतकों को श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, मध्यप्रदेश वेयरहाउसिंग एवं लॉजिस्टिक्स कॉरपोरेशन अध्यक्ष (कैबिनेट मंत्री दर्जा) राहुल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल, विधायक पथरिया रामबाई गोविंद सिंह परिहार, विधायक पीएल तंतुवाय, विधायक धमेन्द्र सिंह लोधी, पूर्व विघायक लखन पटैल, पूर्व विधायक सोना बाई, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के पूर्व अध्यक्ष राजेन्द्र गुरू, जिला सदस्य चन्द्रवती अठ्या, बृज पटैल, शिवशंकर, जनपद अध्यक्ष रंजीता गौरव पटैल, मंडल अध्यक्ष ललित पटैल, जमुना जैन, गोपाल पटैल, कपिल शुक्ला सहित अन्य जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक और किसान भाईयों के अलावा सम्मानीय मीडियाजन मौजूद रहा।

Our Visitor

9 2 4 8 6 1
Users Today : 8
Total Users : 924861
Who's Online : 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: