Domain Registration ID: DD9A736AA76EB45DBBFAF21E3264CDF2D-IN {Editor - Ashish Kumar Jain 9893228727}

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री है शिवराज, एक क्लिक पर दे दी अरबों की सौगात!

किसान कल्याण योजना के तहत राज्यस्तरीय कार्यक्रम का हुआ आयोजन, मुख्यमंत्री ने 20 लाख किसानों के खातों में सिंगल क्लिक से ट्रान्सफर किये 400 करोड़ रूपये, मेडिकल कॉलेज सहित 482 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का किया भूमिपूजन व लोर्कापण, दमोह के खनिज संसाधनों का दोहन कर स्थापित करेंगे उद्योग, बुन्देलखण्ड की धरती तक पहुंचेगा केन-बेतवा का पानी


दमोह : शनिवार का दिन प्रदेश के किसानों के लिये खास रहा. दमोह से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने राज्य के 20 लाख किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 400 करोड़ रुपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से उनके खातों में ट्रान्सफर की।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हम मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनायेंगे। विकास में मध्यप्रदेश को पीछे नहीं रहने देंगे। हमारी सरकार किसानों, गरीबों, माताओं और बहनों के लिये काम करने वाली वाली सरकार है। कोरोना काल से अब तक विभिन्न योजनाओं के तहत हमने करोडों रुपये की राशि किसानों के खातों में भेजी है। आने वाले 15 दिनों के बाद हम पिछले साल खराब हुई फसलों की राहत राशि के तौर पर 1500 करोड़ रुपये की राहत राशि भी प्रभावित किसानों के खातों में ट्रान्सफर करेंगे।
दमोह के तहसील ग्राउण्ड में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश के किसानों के लिये राज्य सरकार द्वारा उनकी उन्नति व समृद्धि के लिये किये जा रहे प्रयासों की विस्तार से जानकारी मुख्यमंत्री ने दी। उन्होने कहा कि कोरोना काल में भी हमने प्रदेश के किसानों से गेहूं, चने का दाना-दाना खरीदा है। इस साल भी खरीदेंगे। दमोह जिले में जिन किसानों का पंजीयन अब तक नहीं हो पाया है, उनके लिये पंजीयन की अवधि बढ़ाने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिये।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश के सतना, देवास, शिवपुरी, शाजापुर और सिवनी जिले के किसानों के साथ संवाद भी मुख्यमंत्री ने किया। उन्होने इस दौरान किसानों से योजना का फीडबैक लिया। साथ ही उनकी समस्यायें भी सुनी और उनके निराकरण की दिशा में कार्य करने की बात भी कही।

सभा को केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद पटैल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद वी.डी. शर्मा, मध्य प्रदेश वेयर हाउसिंग एवं लॉजिस्टिक्स कॉरपोरेशन अध्यक्ष राहुल सिंह, पूर्व मंत्री जयंत मलैया और भाजपा जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी ने भी संबोधित किया.

दमोह को दी 482 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

दमोह जिले को भी अपने प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने करोड़ों रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होने राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 482 करोड़ से अधिक लागत के कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण किया। इसमें महत्वूपर्ण रुप से 325 करोड़ की लागत से बनने वाले मेडिकल काॅलेज का भूमिपूजन भी मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।

दमोह के खनिज संसाधनों का दोहन कर स्थापित करेंगे उद्योग


कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि दमोह का सर्वांगीण विकास होगा। दमोह जिले में उपलब्ध खनिज साधनों का दोहन का हम छोटे, मझौल और बड़े उद्योग भी स्थापित करेंगे। ताकि स्थानीय युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके। उन्होने दमोह जिले में राज्य सरकार के द्वारा सिंचाई के लिये किये जा रहे कार्यों की भी विस्तार से जानकारी दी। दमोह शहर के लिये चल रही पेयजल योजना के कार्य को तेजी से पूरा कराने के निर्देश भी दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि दमोह के सर्वांगीण विकास के लिये सभी महत्वपूर्ण विकास कार्य कराये जायेंगे।


बुन्देलखण्ड की धरती तक पहुंचेगा केन-बेतवा का पानी


मुख्यमंत्री ने बताया कि लंबे समय से चल रहे केन-बेतवा का विवाद निपट चुका है। हम शीघ्र ही प्रधानमंत्री जी से मिलकर इस विषय पर चर्चा करेंगे और शीघ्र ही इन नदियों के पानी को बुन्देलखण्ड की धरती तक पहुंचायेंगे। मुख्यमंत्री ने दमोह के 446 गांवों में हर घर पर जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल के माध्यम से जल पहुंचाने की घोषणा की।


गरीबों के राशन को खुर्दबुर्द वालों को भेजें जेल


सभा के दौरान ही मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले के प्रत्येक पात्र हितग्राही की पात्रता पर्ची जारी करें। कोई भी गरीब इससे ना छूटे। यह कलेक्टर की जिम्मेदारी है। जिन पात्र हितग्राहियों की पात्रता पर्ची बने, उन्हें राशन मिले, यह भी सुनिश्चित करें। तल्ख अंदाज में स्पष्ट करते हुये मुख्यमंत्री ने गरीबों के राशन को खुर्दबुर्द करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने के आदेश दिये। उन्होने कहा कि एैसे लोगों को हथकड़ी लगवायें और जेल में भिजवायें। गड़बड़ी करने वाले किसी भी व्यक्ति के छोड़ना नहीं है।


महिलाओं को करेंगे आर्थिक रुप से सशक्त


महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाये जा रहे सशक्त कदम की जानकारी भी सभा में मुख्यमंत्री ने दी। उन्होने कहा कि हम स्वसहायता समूहों सशक्त करेंगे। हर माह अलग-अलग स्वसहायता समूहों के खाते में 150 करोड़ रुपये की राशि भेजी जा रही है। अब हमारी समूह की महिलायें गणवेश भी बनायेंगी। महिला सशक्तिकरण की दिशा में हर महत्वपूर्ण कदम उठाये जायेंगे। बहनों की आमदनी बढ़ाना हमारा उद्देश्य है। अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि गणवेश निर्माण कार्य में समूह की बहनें ही काम करें, कोई ठेकेदार ना घुसे।

Our Visitor

9 3 3 7 6 3
Users Today : 6
Total Users : 933763
Who's Online : 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: